loading...

Top post view

रविवार, 11 दिसंबर 2016

113 साल से Bikes मार्केट पर ‘राज’ कर रही है हार्ले डेविडसन, जानें इससे जुड़े 8 Facts

113 साल से Bikes मार्केट पर ‘राज’ कर रही है हार्ले डेविडसन, जानें इससे जुड़े 8 Facts



नई दिल्‍ली. अमेरिका की मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी हार्ले डेविडसन अपनी पावरफुल, इनोवेटिव्‍स और दमदार बाइक्‍स के लिए दुनियाभर में जानी जाती हैं। 1903 में इस कंपनी की स्‍थापना विलियम ए डेविडसन, विलियम एस हार्ले, वाल्‍टर डेविडसन और आर्थर डेविडसन ने की थी। इन 113 सालों में हार्ले डेविडसन ने कई बड़े बदलाव किए, जो इसके कॉम्पिटिटर्स पर हमेशा भारी पड़े। हार्ले डेविडसन अपनी मोटरसाइकिलें यार्क, पेन्सिलवेनिया, विलवाउकी, विस्‍कॉन्‍सिन, कैनसास सिटी, मिसौरी, मनौस और बावल (इंडिया) की फैक्ट्रियों में बनाती हैं।
                                    


मोटरसाइकिल के अलावा हार्ले डेविडसन ब्रांड के तहत कंपनी मर्चेंडाइज प्रोडक्‍ट की भी बिक्री करती है। इसमें अपैरल, होम डेकोर और अर्नामेंट्स, एक्‍सेसरीज, टॉय, मोटरसाइकिल की स्‍केल फिगर और मोटरसाइकिल लाइन पर बेस्‍ड वीडियो गेम्‍स की बिक्री करती है। हाल ही में हार्ले डेविडसन ने मुंबई के टर्मिनल 2 पर अपन पहला मर्चेंडाइज-ओन्‍ली शोरूम खोला है।
हार्ले डेविडसन की कमान अभी मैथ्‍यू एस लिवाटिस के हाथों में है। वह हार्ले डेविडसन इंक के प्रेसिडेंट एवं सीईओ हैं। कंपनी में अभी करीब 6000 इम्‍प्‍लॉई जुड़े हैं। 2014 में कंपनी की नेट इनकम 79.55 करोड़ डॉलर आंकी गई। सौ साल से अधिक के अपने सफर में हार्ले डेविडसन से कई इंटरेस्टिंग फैक्‍ट्स जुड़े हैं। आइए जानते हैं ऐसे 8 फैक्‍ट्स के बारे में...  


हार्ले डेविडसन ने सही मायने में 1916 में बाइसिकल्‍स बनाना शुरू किया। बहुत कम समय के लिए कंपनी ने यह मैन्‍युफैक्‍चरिंग की। विलियम एस. हार्ले ने चार इंच के फ्लाय व्हील के साथ 116 सीसी का एक ऐसा छोटा इंजन बनाया, जो पेडल साइकिल में फिट हो सके।


1920 तक हार्ले डेविडसन दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल मैन्‍युफैक्‍चरर नहीं बन पाई थी। लेकिन इसके बाद वह पावरफुल बाइक्‍स बनाने वाली टॉप कंपनी बन गई। दरअसल, 1917 में अमेरिका प्रथम विश्‍व युद्ध में शामिल हुआ तो अमेरिकी सरकार ने हार्ले डेविडसन की एक तिहाई बाइक्स खरीद लीं। युद्धविराम के बाद हार्ले बाइक की सवारी करते हुए ही पहले अमेरिकी सेना ने जर्मनी में प्रवेश किया था। 1920 के बाद दुनिया के 67 देशों में हार्ले पहुंच गया और दुनिया का सबसे बड़ा बाइक ब्रांड बन गया।  


हार्ले ने अमेरिकी आर्मी की डिमांड पर उनके लिए बॉक्‍सर स्‍टाइल ट्वीन सिलेंडर इंजन बनाया। गौरतलब है कि हार्ले डेविडसन ने द्वितीय वर्ल्‍ड वार के दौरान 1941-45 तक केवल अमेरिकी आर्मी के लिए ही मोटरसाइकिलें बनाईं। इस दौरान करीब 90 हजार मोटरसाइकिलें बनाई गईं।  

70 का दशक आते-आते हार्ले ने अपनी तरह के नए और पावरफुल इंजन के साथ बाजार में उतरी। यह इंजन लिक्विड कूल्‍ड वी-4 इंजन था। इस इंजन को पोर्शे ने डिजाइन किया था।

हार्ले डेविडसन ने रोडरेसिंग में कई बाद वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप्‍स जीती हैं। बता दें, 1905 में हार्ले और डेविडसन ने जुनौ एवेन्यू की चेस्टनट स्ट्रीट में 2400 स्‍क्‍वायर फुट के प्‍लाट पर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाई थी। आज इसी जगह पर हार्ले डेविडसन का हेड कर्वाटर है। 1905 में ही दुनिया का पहला मोटरसाइकिल कैटलॉग भी लॉन्च किया।

एक समय ऐसा भी आया जब पांच साल के लिए डेविडसन बाइक की मैन्‍युफैक्‍चरिंग जापान में की गई थी। हार्ले डेविडसन ने अपनी मैन्‍युफैक्‍चरिंग के पहले साल 50 मोटरसाइकिलें बनाईं।

1948 के बाद से हार्ले डेविडसन टू-स्‍ट्रोक इंजन बना रही है।


1971 में हार्ले डेविडसन ने पहली बार फोर सिलेंडर इंजन के साथ पहली बाइक उतारी।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...