loading...

Top post view

शुक्रवार, 23 सितंबर 2016

भारत की इन 5 जगहों पर ख़ुद भारतीयों पर है ‘बैन’

भारत की इन 5 जगहों पर ख़ुद भारतीयों पर है ‘बैन’

बीते कई दिनों से सरकार ने कई चीज़ों को बैन कर दिया. कभी मैगी बैन, तो कभी पोर्न बैन, कभी फ़िल्में बैन, तो कभी किताबों पर लगाम लगाई जाती है. लेकिन इन सब के अलावा अगर मैं आपसे कहूं कि भारत में भारतीय भी बैन हैं, तो आप यकीन नहीं करेंगे! लेकिन ये सच है दोस्त, भारत की इन 5 जगहों पर भारतीयों का जाना भी बैन है.

1. Uno-In-Hotel, Bangalore

आईटी सेक्टर का तो बैंग्लोर गढ़ है. लेकिन अगर आप इंडियन हैं जनाब, तो इस होटल में कमरा मिलने वाला नहीं. ये होटल सिर्फ़ जपानियों के लिए है. ये होटल 2012 में निपोन इंफ्रास्कच्टर द्वारा बनवाया गया था. लेकिन 2014 में कुछ हादसे हो जाने पर इन्होंने इंडियंस् को आने से मना कर दिया.

2. Free Kasol

हिमाचल के कसौल में एक रेस्तरां में भारतीयों के आने पर मनाही है. अगर आप इंडियन हैं तो इस रेस्तरां में आपको खाना नहीं मिलने वाला क्योंकि यहां पासपोर्ट देखने के बाद एंट्री मिलती है.

3. गोवा का एक समुद्री किनारा सिर्फ़ विदेशियों के लिए

जी हां, जिस गोवा में आप अपने दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने जाते हैं, वहां एक समुद्री किनारा ऐसा भी है जहां सिर्फ़ विदेशी सैलानी ही जा सकते हैं. आपका जाना यहां वर्जित है.

4. चेन्नई का एक होटल

चेन्नई में एक क्षेत्रिय राजा की रियासत को एक छोटे से होटल में तब्दील कर दिया गया है. ये Triplicane के पास स्थित है. एक रिपोर्ट के अनुसार पहले इसका नाम Highlands था बाद में Broadlands कर दिया गया. यहां लोगों का पासपोर्ट देखने के बाद ही एंट्री मिलती है.

5. पुड्डूचेरी का Beach

गोवा के बाद पुड्डूचेरी का भी एक Beach है जहां सिर्फ़ विदेशी लोग ही जा सकते हैं. भारतीयों को यहां आना एक तरह से बैन है.

देखा आपने! अपने ही देश में कई जगहों पर हम जा नहीं सकते. ये होता है भेदभाव. लेकिन एक बात ये भी है कि हम भारतीयों की छवि कुछ भारतीयों ने ही विदेशियों के समक्ष खराब बना दी है. जिसमें सुधार करने के लिए हम सबको थोड़ा ऊपर उठना होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...