loading...

Top post view

शुक्रवार, 23 सितंबर 2016

खुदाई में मिले 800 साल पुराने बर्तन में मिले हैं लुप्त हो चुके रहस्यमयी पौधे के बीज

खुदाई में मिले 800 साल पुराने बर्तन में मिले हैं लुप्त हो चुके रहस्यमयी पौधे के बीज


आजकल अकसर ख़बरें आती हैं कि खुदाई के दौरान प्राचीन सभ्यता के बर्तन, बर्तन में रखा सदियों पुराना बटर, नहर प्रणाली आदि के अवशेष मिले हैं. लेकिन हाल ही में एक पुरातात्विक खुदाई के दौरान एक ऐसी चीज़ मिली थी, जिसकी शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी.

आपको बता दें कि इस खुदाई में एक 800 साल पुराना मिट्टी का बर्तन मिला था, जिसके अन्दर मिले थे कुछ बीज. अब पुरातत्वविदों की एक टीम को जांच करके ये पता लगाना है कि ये बीज किस फल. फूल या सब्जी के हैं. या ये किसी जंगली पौधे के बीज हैं. हो सकता है कि इन बीजों का उस समय काफी महत्त्व होता होगा, शायद इसीलिए इनको छुपा कर मिट्टी में गाड़ा गया होगा. और ये भी हो सकता है कि ये कोई साधारण बीज नहीं होंगे.

गौरतलब है कि ये बीज एक ऐसे बर्तन में मिले हैं, जो प्राचीन समय कि गवाही देता है. तो इसमें कोई शक नहीं है कि ये बीज भी किसी विलुप्त हो चुकी प्रजाति के पौधे के बीज ही होंगे. अब ये किस चीज़ के बीज हैं, ये तो इनको बोने के बाद इनसे निकलने वाले पौधों से ही सामने आएगा.

The Grid News के अनुसार, Canada में स्थित City of Winnipeg के कुछ छात्रों के एक ग्रुप ने यह प्रूव किया है कि ये बीज अभी भी उपजाऊ हैं. इस बात की पुष्टि नीचे दी गयी फ़ोटोज़ से होती है.

अब हम आपको दिखायेंगे एक वीडियो, जिसमें Baker Creek Heirloom Seed Company के Roger Smith समझा रहे हैं कि इनके दुर्लभ होने का प्रमाण कैसे मिला है? उन्होंने ने बताया कि उन्होंने इस बात पर गौर किया कि इन  बीजों की उम्र लगभग 850 साल है. इस बात का निर्धारण उन्होंने Carbon Dating के ज़रिये किया. इस ग्रुप का मुख्य उद्देश्य यह है कि दूसरे देशों तक इनको फैलाना, जो विशेष रूप से स्वदेशी आबादी की भूख मिटाने के लिए सक्षम होगा.

Smith ने खुद कुछ बीजों को बो कर उनको बढ़ते हुए देखा. इन बीजों से निकले पौधे शुरुआत में बहुत तेज़ी से बढ़ने लगे, इसके बाद उन्होंने देखा कि उनकी लतायें 25 फीट लम्बी हो गई. और इन लताओं में 10 से 12 करीब 18-पाउंड के सब्जी रुपी फल निकले. इसके बाद उन्होंने बताया कि इनका स्वाद बहुत मीठा और सौम्य था, लेकिन किसके जैसा था वो नहीं बता सकते. पर उनका ये कहना ही काफी है कि 'इसका स्वाद Squash जैसा था'.

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...