loading...

Top post view

शुक्रवार, 2 सितंबर 2016

27 हज़ार वेश्याओं वाले दुनिया के सबसे बड़े रेड लाइट एरिया, Pattaya की चमक-दमक सिर्फ़ छलावा


27 हज़ार वेश्याओं वाले दुनिया के सबसे बड़े रेड लाइट एरिया, Pattaya की चमक-दमक सिर्फ़ छलावा


एक औरत के लिए देह व्यापार मौत से कम नहीं है. वो चेहरे पर नकली मुस्कान लिए अपने ग्राहकों को खोजती ज़रूर है, लेकिन वो सचमुच ऐसा नहीं करना चाहती. अगर उसके पास सुकून से जीने का कोई और ज़रिया हो, तो वो ऐसा कभी नहीं करना चाहेगी. अपने भीतर की औरत को मारकर वो पुरुष के मनोरंजन का साधन बन जाती है, कभी मजबूरन तो कभी जबरन. इन सेक्स वर्कर्स की ज़िन्दगी को करीब से देखा और फोटोज़ में उतारने का प्रयास किया है LUKE Williams ने.

Pattaya, थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के बाद वहां का सबसे व्यस्त पर्यटन केंद्र है. ये दुनिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है, जिसे दुनिया की अनाधिकृत सेक्स कैपिटल भी कहा जाता है. LUKE Williams ने इस जगह पर एक सप्ताह गुज़ारा.

GETTY IMAGES

यहां पर 27 हज़ार से ज्यादा सेक्स वर्कर्स रहती हैं. इनमें से कई ऐसी भी होती हैं ,जिनके साथ समय बिताने के बाद कुछ लोगों ने उनसे शादी भी कर ली. कुछ लोगों की ये शादियां चलीं, तो कुछ की टूटीं. फिर भी दुनिया भर से यहां घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए ये किसी 'स्वर्ग' से कम नहीं है.

LUKE Williams कहते हैं कि 'यहां पहुंचकर मैंने सैकड़ों ऐसे गोरों को कम उम्र की थाई लड़कियों के साथ घूमते हुए देखा, जो खुद काफी उम्रदराज़ और मोटे थे. यहां गोरे लोगों की भरमार है. हर तीन व्यक्ति में से एक व्यक्ति गोरा है.'


Pattaya में दांतों को दूधिया सफ़ेद बनाने के लिए डेंटिस्ट और मेकअप का विज्ञापन करने वाले हर जगह मिल जाएंगे. इनका दावा होता है कि वो थाई लड़कियों की स्किन को एकदम सफ़ेद कर सकते हैं.

GETTY IMAGES

Kangaroo Korner नामक एक बार में LUKE Williams ने एक ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति से बात की, जिसने कहा, 'मैं थाई लड़कियों को प्राथमिकता देता हूं. मैं जानता हूं कि ये सब इन लड़कियों के लिए सिर्फ़ पैसे कमाने का एक जरिया है, लेकिन मैं उनसे प्यार की उम्मीद भी नहीं रखता हूं.'


जब LUKE Williams ने उससे पूछा कि वो ये सब कैसे कर पाता है, तो उसने कहा कि - बस मज़े करो, रिलैक्स रहो और मेरे साथ एक पैग और लगाओ.'

LUKE अगले दिन Pattaya Beach पर एक 50 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई आदमी से मिले, जिसे उसकी पहली पत्नी इसी जगह पर 12 साल पहले मिली थी. उसके बाद उन्होंने शादी कर ली थी और उनके दो बच्चे भी हुए. अभी दो हफ्ते पहले ही उनका तलाक़ हो गया है. अब वो एक 23 साल की थाई लड़की के साथ व्यस्त है, जिससे वो 10 दिन पहले ही मिला है.

GETTY IMAGES

वो कहता है, ' थाई लड़कियां बहुत ही सहयोगी स्वभाव की और पति पर निर्भर रहने वाली होती हैं. मुझे गलत मत समझना लेकिन उनका इतना ज़्यादा मेरे अधीन रहना मुझे पसंद नहीं है. लेकिन वे खाना पकाती हैं, सफाई करती हैं और सचमुच हमारी अच्छी देखभाल भी करती हैं. मुझे ये सब नहीं पसंद है, लेकिन अब मुझे ये लड़की मिल गई है. हम दोनों 10 दिन पहले ही मिले. मुझे यकीन है कि ये मेरे लिए ठीक रहेगी. लेकिन मेरी पत्नी और मेरे मेरे बच्चे मुझसे नफ़रत करते हैं, यहां तक कि मेरे दोस्त भी मुझे गलत समझते हैं. लेकिन मुझे दरअसल ये लगता है कि मेरे पास सिर्फ़ 20 साल ज़िन्दगी के और बचे हैं, तो मैं उसे एन्जॉय करना चाहता हूं.'

GETTY IMAGES

इसके बाद Windmill venue पहुंचे LUKE Williams ने देखा कि किस तरह थाई लड़कियां बेहद छोटी स्कर्ट्स में स्टेज पर खुद को प्रजेंट कर रही हैं. इनमें से किसी ने भी अंडरगारमेंट्स नहीं पहने हैं, लेकिन सबने हाई हील्स पहन रखी हैं. गोरे लोग स्टेज के चारों तरफ बैठे हैं. वे ड्रिंक कर रहे हैं और लड़कियों की तरफ इशारेबाज़ी कर रहे हैं. साथ ही उन्हें बार में मिलने वाली बियर ब्रांड की फोम स्टिक्स से मार भी रहे हैं.

GETTY IMAGES

यहां पर LUKE Williams उस जगह पर भी गए, जो मेल सेक्स वर्कर्स के लिए है. यहां पर उन्हें ऑस्ट्रेलियाई सेक्स वर्कर मिला, जिसकी उम्र 73 साल थी. वो कहता हैं कि 'ऑस्ट्रेलिया में मुझे बार में जाने पर कोई नहीं पसंद करता, लेकिन यहां लोग मुझे पसंद करते हैं. यहां लोगों को जो चीज़ चाहिए, वो मैं दे सकता हूं और मुझे जो चाहिए वो ये लोग दे सकते हैं. यहां के लोग उम्रदराज़ मेल सेक्स वर्कर को पसंद करते हैं. पैसा ही सब कुछ है. ये सिर्फ़ लेन-देन का मामला है.'

GETTY IMAGES

रेड लाइट एरिया में मिले अपने अनुभवों को LUKE ने शेयर किया है और कुछ फोटोज़ को भी.

कुछ भी कहिए, अपने शरीर को पैसे के लिए बेच पाना सबके बस की बात नहीं है. लेकिन जो लोग इसे करते हैं, वे सचमुच ऐसा करने को मजबूर हैं. इनकी चमक-दमक नहीं, इनके वो घाव देखिए, जो इनकी तक़दीर बन चुके हैं. आपको क्या लगता है, हमें ज़रूर कमेंट करके बताइए. 

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...