loading...

Top post view

शुक्रवार, 2 सितंबर 2016

नीले रंग में ही क्यों दिखते हैं भगवान विष्णु, ये है रहस्य


नीले रंग में ही क्यों दिखते हैं भगवान विष्णु, ये है रहस्य

पौराणिक कथाओं में हिन्दू देवी-देवताओं के अवतार के बारे में विवरण मिलता है, जिसमें उनके द्वारा धारण किए गए वस्त्रों, प्रतीकों और अलंंकारों के बारे में बताया गया है. जैसे भगवान शिव के बारे में उनके नीले कंठ से जुड़ी हुई समुद्र मंथन की एक कहानी मिलती है. उसी प्रकार भगवान श्रीकृष्ण को बांसुरी क्यों प्रिय है इसका रहस्य भी पौराणिक कहानियों में बताया गया है.

क्या है नीले रंग का रहस्य

इसी प्रकार आपने भगवान विष्णु के ऐसे कई चित्र देखें होंगे, जिसमें उनका रंग नीला दिखाया गया है. बहुत कम लोग भगवान विष्णु के इस नीले रंग के रहस्य को जानते हैं. वास्तव में भगवान विष्णु का ये नीला रंग जीवन के प्रति हमें एक नजरिया भी देता है. जीवन के इस रहस्य को समझकर हम स्वयंं में ये गुण उतार सकते हैं.

Read : नारद के इस श्राप के कारण भगवान विष्णु ने लिया था ‘राम’ रूप में जन्म

भगवान विष्णु के नीले रंग का ये है अर्थ

नीला रंग आकाश का प्रतीक है यानि जिस प्रकार आकाश अपरिभाषित है, उसी प्रकार भगवान विष्णु भी अपरिभाषित हैंं. आकाश की तरह ही वो बहुत विशाल हैं. जीवन में नीला रंग हर परिस्थिति में विशाल होने का सूचक है. नीला रंग समुद्र और जल का भी होता है. भगवान विष्णु समुद्र में देवी लक्ष्मी के साथ निवास करते हैं. इस कारण भी उनका नीला रंग है.

नीले रंग से जीवन के प्रति ये भी नजरिया मिलता है कि जिस तरह पानी हर एक चीज को स्वयंं में घोलकर भी अपना अस्तित्व जीवित रखता है, उसी प्रकार हमें भी जीवन के प्रत्येक रंग या परिस्थिति को खुद में समाहित करके सामंजस्य बिठाकर चलना चाहिए.पौराणिक कहानियों के अनुसार ये भी माना जाता है कि समुद्र के भीतर जलचरों के साथ निवास करने के कारण भी भगवान विष्णु ने समुद्र का नीला रंग स्वयंं में धारण कर लिया था
इस वरदान को पूरा करने के लिए भगवान विष्णु को लेना पड़ा श्रीकृष्ण के रूप में जन्म

श्रीकृष्ण के जन्म की कथा तो हम सभी जानते हैं. अपने मामा कंस के पापों का अंत करने और धर्म की स्थापना करने के लिए श्रीकृष्ण ने मनुष्य के रूप में धरती पर जन्म लिया था. पौराणिक कहानी के अनुसार श्रीकृष्ण के जन्म के पीछे एक सीख छुपी हुई है. धर्म और न्याय की स्थापना के लिए श्रीकृष्ण को जन्म लेते ही अपने माता-पिता को छोड़कर जाना पड़ा.
आंधी, तूफान के बीच वासुदेव अपने अबोध पुत्र कृष्ण को एक टोकरी में रखकर अपने मित्र नंदलाल के घर पहुंच गए. नंदलाल और यशोदा माता ने श्रीकृष्ण का पालन-पोषण किया. श्रीकृष्ण जन्म की कहानी को पढ़कर अधिकतर लोगों के मन में एक सवाल उठता है कि आखिर श्रीकृष्ण ने देवकी के गर्भ में जन्म क्यों नहीं लिया, वो चाहते तो यशोदा माता के गर्भ से भी जन्म ले सकते थे.

Read: महाभारत युद्ध के दौरान श्रीकृष्ण को स्त्री बनकर करना पड़ा था इस योद्धा से विवाह
इस कारण श्रीकृष्ण ने लिया था देवकी के गर्भ से जन्म

इसके पीछे एक पौराणिक कहानी मिलती है. इस कहानी के अनुसार पिछले जन्म में देवकी भगवान विष्णु की भक्त थी. वो भगवान विष्णु जैसा पुत्र ही प्राप्त करना चाहती थी, लेकिन भगवान विष्णु अवतार थे, इस कारण पिछले जन्म में देवकी का ये वरदान पूरा करना बहुत मुश्किल था.
तब भगवान विष्णु ने देवकी को वचन दिया कि द्वापर युग में वो कृष्ण के रूप में अवतरित होंगे, फिर वो मनुष्य के रूप में जन्म लेने पर देवकी के गर्भ से ही जन्म देंगे. इस प्रकार देवकी का पूर्वजन्म का वरदान फलित करने के लिए श्रीकृष्ण ने देवकी के गर्भ से जन्म लिया था
गांधारी के शाप के बाद जानें कैसे हुई भगवान श्रीकृष्ण की मृत्यु

महाभारत पर आधारित अधिकांश पौराणिक कथाओं की माने तो महाभारत की सभी घटनाओं के लिए भगवान श्रीकृष्ण को ही जिम्मेदार माना गया है. उन्होंने ही धर्म की संस्थापना के लिए महाभारत युद्ध को होने दिया लेकिन ऐसा करने के बाद अर्थात हस्तिनापुर में धर्म की संस्थापना के बाद भगवान श्रीकृष्ण ने क्या खोया यह आज भी लोगों के लिए जिज्ञासा का विषय है.

गांधारी का शाप

युद्ध के बाद महर्षि व्यास के शिष्य संजय ने जब गांधारी को इस बात की जानकारी दी कि अपने साथियों के साथ पांडव हस्तिनापुर में दस्तक दे चुके हैं तो उनका दुखी मन गम के सागर में गोते लगाने लगा, सारी पीड़ा एकदम से बाहर आ गई. उनका मन प्रतिशोध लेने के लिए व्याकुल हो रहा था इसके बावजूद भी वह शांत थी, लेकिन जब उन्हें यह पता चला कि पांडवों के साथ भगवान श्रीकृष्ण भी है तो वह आग बबूला हो गईं. वह सभा में जाकर श्रीकृष्ण पर क्रोधित होने लगी और कहा कि “तुम्हे विष्णु का अवतार कहा जाता है, तुम्हारी भगवान की तरह पूजा की जाती है लेकिन जो तुमने काम किया है वह काफी शर्मनाक है”.

Read: पृथ्वी का सबसे सत्यवादी इंसान कैसे बना सबसे बड़ा झूठा व्यक्ति

महान तपस्विनी गांधारी आगे कहती हैं “अगर युद्ध का परिणाम पता था तो तुम इसे टाल भी सकते थे, क्यों इतने लोगों की हत्या होने दी? मैंने आपसे कई बार अनुरोध किया कि इस विनाश को होने से रोक लो लेकिन आपने एक नहीं सुनी. अपनी माता देवकी से पुछो कि पुत्र के खोने का गम क्या होता है”?

गांधारी की बाते सुनकर भगवान श्रीकृष्ण मुसकुरा रहे थे. श्रीकृष्ण का यह रूप देख गांधारी हैरान थी तथा उनका गुस्सा और बढ़ गया. उन्होंने कहा “अगर मैंने भगवान विष्णु की सच्चे मन से पुजा की है तथा निस्वार्थ भाव से अपने पति की सेवा की है, तो जैसा मेरा कुल समाप्त हो गया, ऐसे ही तुम्हारा वंश तुम्हारे ही सामने समाप्त होगा और तुम देखते रह जाओगे. द्वारका नगरी तुम्हारे सामने समुद्र में डूब जाएगी और यादव वंश का पूरा नाश हो जाएगा”

भगवान श्रीकृष्ण को शाप देने के बाद माता गांधारी की आंखे बंद हो गई और क्रोध की अग्नि भी शांत हो गई. वह भगवान श्रीकृष्ण के कदमों में जा गिरी. श्रीकृष्ण ने मुस्कुराते हुए गांधारी को उठाया और कहा “‘माता’ मुझे आपसे इसी आशीर्वाद की प्रतीक्षा थी, मैं आपके शाप को ग्रहण करता हूं”. हस्तिनापुर में युधिष्ठिर का राज्याभिषेक होने के बाद भगवान श्रीकृष्ण द्वारका चले गएं.

ऋषि मुनियों का शाप

विश्‍वामित्र, असित, ऋषि दुर्वासा, कश्‍यप, वशिष्‍ठ और नारद आदि बड़े-बड़े ऋषि विभिन्न जगहों की यात्रा करने के बाद भगवान श्रीकृष्ण और उनके बड़े भाई बलराम से मिलने के लिए द्वारका पहुंचे. वहां श्रीकृष्ण के भक्त इन ऋषि मुनियों का आदर सत्कार करना तो दूर उन्हें अपमानित करने लगे.

Read: आखिर कैसे पैदा हुए कौरव? महाभारत के 102 कौरवों के पैदा होने की सनसनीखेज कहानी

एक बार तो श्रीकृष्ण और जाम्‍बवती नंदन साम्‍ब को स्‍त्री वेश में सजाकर इन ऋषि मुनियों के पास ले जाया गया और उनसे पूछा गया- “ऋषियों, यह कजरारे नैनों वाली बभ्रु की पत्‍नी है और गर्भवती है. यह कुछ पूछना चाहती है लेकिन सकुचाती है. इसका प्रसव समय निकट है, आप सर्वज्ञ हैं. बताइए, यह कन्‍या जनेगी या पुत्र”. ऋषियों से मजाक करने पर उन्‍हें क्रोध आ गया और वे बोले, “श्रीकृष्‍ण का पुत्र साम्‍ब वृष्णि और अर्धकवंशी पुरुषों का नाश करने के लिए लोहे का एक विशाल मूसल उत्‍पन्‍न करेगा. केवल बलराम और श्रीकृष्‍ण पर उसका वश नहीं चलेगा. बलरामजी स्‍वयं ही अपने शरीर का परित्‍याग करके समुद्र में प्रवेश कर जाएंगे और श्रीकृष्‍ण जब भूमि पर शयन कर रहे होंगे, उस दौरान जरा नामक व्याध उन्‍हें अपने बाणों से बींध देगा”. एक अन्य कथा में ऐसा माना जाता है कि यह शाप ऋषि दुर्वासा ने अपमानित करने के बदले यदुवंशी बालकों को दी थी.

मुनियों की यह बात सुनकर वे सभी किशोर भयभीत हो गए और ऋषियों से क्षमा मांगी. उन्‍होंने तुरंत साम्‍ब का पेट (जो गर्भवती दिखने के लिए बनाया गया था) खोलकर देखा तो उसमें एक मूसल मिला. यादव और ज्यादा घबरा गएं. उन्होंने यह बात राजा उग्रसेन सहित सभी को को बताई. उग्रसेन ने मूसल का चूरा-चूरा करवा दिया तथा उस चूरे व लोहे के छोटे टुकड़े को समुद्र में फिंकवा दिया जिससे कि ऋषियों की भविष्यवाणी सही न हो. इस घटना के बाद द्वारका के यादव सबकुछ भुल गए थे.

लेकिन जिस लोहे के टुकड़े को समुद्र में फेंका गया था उसे एक मछली निगल गई और चूरा लहरों के साथ समुद्र के किनारे आ गया और कुछ दिन बाद एरक (एक प्रकार की घास) के रूप में उग आया. मछुआरों ने उस मछली को पकड़ लिया. उसके पेट में जो लोहे का टुकडा था उसे जरा नामक ब्‍याध ने अपने बाण की नोंक पर लगा लिया.

Read: महाभारत युद्ध में अपने ही पुत्र के हाथों मारे गए अर्जुन को किसने किया पुनर्जीवित

शाप का असर

द्वारका में मदिरा का सेवन करना प्रतिबंधित था लेकिन महाभारत युद्ध के 36 साल बाद द्वारका के लोग इसका सेवन करने लगे. लोग संघर्षपूर्ण जीवन जीने की बजाए धीरे-धीरे विलासितापूर्ण जीवन का आनंद लेने लगे. गांधारी और ऋषियों के शाप का असर यादवों पर इस कदर हुआ कि उन्होंने भोग-विलास के आगे अपने अच्छे आचरण, नैतिकता, अनुशासन तथा विनम्रता को त्याग दिया.

एक बार यादव उत्सव के लिए समुद्र के किनारे इकट्ठे हुए. वह मदिरा पीकर झूम रहे थे और किसी बात पर आपस में झगड़ने लगे. झगड़ा इतना बढ़ा कि वे वहां उग आई घास को उखाड़कर उसी से एक-दूसरे को मारने लगे. उसी 'एरका' घास से यदुवंशियों का नाश हो गया. हाथ में आते ही वह घास एक विशाल मूसल का रूप धारण कर लेती. श्रीकृष्‍ण के देखते-देखते साम्‍ब, चारुदेष्‍ण, प्रद्युम्‍न और अनिरुद्ध की मृत्‍यु हो गई. इस नरसंहार के बाद भगवान श्रीकृष्ण ने इसकी जानकारी हस्तिनापुर के राजा युधिष्ठर को भिजवाई और अर्जुन को द्वारका भेजने के लिए कहा. श्रीकृष्ण के बुलावे पर अर्जुन द्वारका गए और वज्र तथा शेष बची यादव महिलाओं को हस्तिनापुर ले गए.

भगवान श्रीकृष्ण का अंतिम समय

इस घटना के बाद बलराम ने समुद्र में जाकर जल समाधि ले ली. यह जान भगवान श्रीकृष्ण भी उनके समाधि लेना चाहता थे लेकिन बलराम की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नई आई.

भगवान श्रीकृष्ण महाप्रयाण कर स्वधाम चले जाने के विचार से सोमनाथ के पास वन में एक पीपल के वृक्ष के नीचे बैठ कर ध्यानस्थ हो गए. तभी जरा नामक एक बहेलिए ने वन में प्रवेश किया और भूलवश भगवान श्रीकृष्ण को हिरण समझकर विषयुक्त बाण चला दिया, जो उनके पैर के तलुवे में जाकर लगा और भगवान श्रीकृष्ण स्वधाम को पधार गए. इस तरह गांधारी तथा ऋषियों के शाप से समस्त यदुवंश का नाश हो गया और कृष्ण के देहांत के बाद द्वापर का अंत और कलियुग का आरंभ हुआ

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...