loading...

Top post view

मंगलवार, 13 सितंबर 2016

7 लाख रुपए में बिका लादेन का पुतला

7 लाख रुपए में बिका लादेन का पुतला


दुनियाभर में आतंक और नफरत के प्रतीक के रूप में जाना जाने वाला ओसामा बिन लादेन का एक पुतला 7 लाख रूपए से अधिक में नीलाम हुआ। इस पुतले को अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए द्वारा तैयार करवाया गया था और इसमें ओसामा बिन लादेन को एक शैतान के रुप

दुनियाभर में आतंक और नफरत के प्रतीक के रूप में जाना जाने वाला ओसामा बिन लादेन का एक पुतला 7 लाख रूपए से अधिक में नीलाम हुआ। इस पुतले को अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए द्वारा तैयार करवाया गया था और इसमें ओसामा बिन लादेन को एक शैतान के रुप में दिखाया गया है।

यह पुतला सीआईए ने 2005 में बनवाया था जिसकी नकल सारे अफगानिस्तान में बांटी जानी थी। इसका मकसद लादेन के खिलाफ प्रोपेगैंडा फैलाकर अफगानिस्तान के बच्चे और उनके माता-पिता को लादेन और उसके संगठन अल-कायदा का समर्थन करने से रोकना था।

12 इंच लंबे इस पुतले का कोड नेम 'डेवील आईÓ रखा गया था। इसमें ओसामा का चेहरा लाल और काले रंग से रंगा गया है जबकी आंखें हरे रंग की हैं जो बेहद डरावनी लगती हैं। इस पुतले के लिए सबसे बड़ी बोली 11,879 डॉलर की रही जो इसके 2,500 डॉलर के बेस प्राइज से लगभग चारगुना अधिक है। अभी तक इस पुतले को जीतने वाले की पहचान सामने नहीं आई है।

इस पुतले को डोनाल्ड लेवाईन ने डिजाइन किया था जिन्हें हैसब्रो कंपनी के लिए 'जीआई जोÓ का खिलौना डिजाइन करने के लिए जाना जाता है। इस वर्ष मई में डोनाल्ड की मृत्यु हो गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...