loading...

Top post view

मंगलवार, 13 सितंबर 2016

ये वो शहर है जिसपर पैसा तो पानी की तरह बह रहा है लेकिन रहने वाला कोई नहीं, जानिए वजह?

ये वो शहर है जिसपर पैसा तो पानी की तरह बह रहा है लेकिन रहने वाला कोई नहीं, जानिए वजह?

इस दुनिया में कई किस्से होते रहते हैं लेकिन कुछ तो बहुत ही अजीब होते हैं ऐसी ही एक खबर है...एक शहर..जिस पर पानी की तरह पैसा बहाया जा रहा है लेकिन...

चीन के लानचो शहर की कहानी अजब है। इस शहर को चीन के उत्तर-पश्चिम में बंजर पड़े पहाड़ों को काटकर बनाया गया है। यहां की सिल्क रोड को इकनॉमी बेल्ट का हीरा माना जाता है। इस शहर के निर्माण में चीन ने खूब खर्च किया है। फिर भी इस शहर में कोई रहना नहीं चाहता। दरअसल, चीन के लोग इस शहर को पूरी तरह से भूतों का शहर मानते हैं।

लानचो न्यू एरिया चीन से गांसु प्रांत में है। चीन इस शहर को लेकर बहुत आशावादी है। चीन चाहता है कि वो मूलभूत सुविधाओं में खर्चा कर इस शहर को विकसित करने के साथ ही पश्चिमी क्षेत्रों को आर्थिक मुख्यधारा में लाए। 315 स्कवायर मील जैसा बड़ा शहर बनाने के लिए सैंकड़ों चट्टानों को बुलडोजर के जरिए सपाट कर दिया गया है।

वहीं रहने के लिए बनाई गई इमारतें और गलियां भी हैं। साथ ही प्राचीन सिल्क रोड को पुनर्जीवित करके एशिया के दिल में अपनी जगह मजबूत कर सकें। लेकिन चीन की इन आशाओं पर तब पानी फिरता हुआ दिख रहा है, क्याोंकि यहां की इमारतें और गलियां काफी वक्त से सूनी पड़ी। भूतहा शहर के नाम से पहचान बन जाने की वजह से कोई यहां रहने नहीं आना चाहता।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...