loading...

Top post view

मंगलवार, 13 सितंबर 2016

गाड़ी में चलते हो तो सीट बेल्ट लगाते ही होगे, इसका आविष्कार किसने किया ये पता नहीं होगा

गाड़ी में चलते हो तो सीट बेल्ट लगाते ही होगे, इसका आविष्कार किसने किया ये पता नहीं होगा


गाड़ी में सभी बैठे होंगे सीट बेल्ट भी देखी होगी अरे वही जो सीट के साथ जुड़ी होती है उसके साथ खींचातानी भी की ही होगी। ईमानदार लोगों ने तो सीट बेल्ट लगाई भी होगी लेकिन इसे बनाया...
जब भी बात ड्राइविंग के दौरान सुरक्षा की आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है सीट बेल्ट का। जिसका उपयोग आम तौर पर कार चलाने वाला ही करता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि सीट बेल्ट का आविष्कार किसने किया था या फिर यह कहें कि इस सीट बेल्ट को किसने बनाया था? सीट बेल्ट कोई नया आविष्कार नहीं है। 19वीं सदी में ही इसका आविष्कार हो गया था। आइये मिलते हैं उनसे जिसने इसे बनाया।
आपको बता दें कि सीट बेल्ट का आविष्कार 19 वीं शताब्दी में ब्रिटिश इंजीनियर के द्वारा किया गया था उनका नाम था ‘जॉर्ज केली’ उन्होंने एडवर्ड जे ब्लॉगहोम के साथ मिलकर सीट बेल्ट का आविष्कार किया था। सबसे पहले इस सीट बेल्ट का इस्तेमाल ‘Nash’ और ‘Ford’ कंपनी ने शुरु किया था।
19वीं सदी में सीट बेल्ट कुछ अलग प्रकार की हुआ करती थी। यह सीट बेल्ट 3 पॉइंट सीट बेल्ट कहलाती थी। जो सीट बेल्ट आप आज के समय में देखते हैं वह सीट बेल्ट न्यूज़ बर्लिन नाम के इंजीनियर ने बनाई है।
तो भैया सीट बेल्ट 19वीं सदी का ही आविष्कार है फिर भी आप बिना पहने ही गाड़ी चलाते हैं और गाड़ी में जो बैठा रहता है वो भी सीट बेल्ट पर ध्यान नहीं देता है। अब इस जानकारी के बाद बिना सीट बेल्ट के गाड़ी मत चलाना क्योंकि इसे सोच समझकर ही बनाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...